5 Best Online Money Transfer Apps & e-Wallets in India in hindi



एक समय था जब एक जगह से दूसरे स्थान पर पैसे भेजने के लिए लंबे बैंक/पोस्ट ऑफिस की लाइन में खड़े हो गए, धैर्य के साथ अपनी बारी का इंतजार करते हुए अंततः काउंटर तक पहुँचने के लिए बहुत देर लग जाता था। लेकिन जब से ऑनलाइन money  ट्रांसफर के एप्लिकेशन आई है तब से एक जगह से दूसरे जगह पैसा बेजना बहुत आसान होगया है बस इसमें आप के और सामने वाले के पास इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए । पैसा  जिस गति से ट्रांसफर होता है, वह एक दिन में एक मिनट के भीतर हो सकता है और वह भी अपने घर या कार्यालय से तो देखते है पांच जायदा उस करने वाले ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लिकेशन ।


150 million यूजर्स इंडिया के साथ, पेटीएम आसानी से देश का सबसे बड़ा डिजिटल पेमेंट गेटवे है और यकीनन भारत में सबसे अच्छा मनी ट्रांसफर ऐप है।
यह ग्राहकों और व्यापारियों दोनों के लिए बैंकों, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और डिजिटल क्रेडिट के माध्यम से निर्बाध भुगतान करने के लिए भुगतान सेवाओं की एक व्यापक सूची प्रदान करता है।
paytm
paytm

पेटीएम एप उपयोगकर्ताओं को अपने डिजिटल वॉलेट से बैंक खाते (और वाईस उलट) में पैसे हस्तांतरित करने और कई सेवाओं जैसे यूटिलिटी बिल का भुगतान करने, मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज और शॉपिंग ऑनलाइन खरीदने के लिए ऑनलाइन भुगतान करने की अनुमति देता है।


फोन पे आप ऑनलाइन  से मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज, ऑनलाइन बिल भुगतान करने के लिए धन हस्तांतरण, आप यह सब कर सकते हैं और अधिक फोनपे ऐप का उपयोग कर सकते हैं
उपयोगकर्ता अपने मित्रों और परिवार से धन भेज और प्राप्त कर सकते हैं और इस नकदी हस्तांतरण एप्लिकेशन का उपयोग करते हुए 1 लाख प्रति लेन-देन (24*7) तक-किसी भी समय, कहीं भी-तक लेन-देन कर सकते हैं.
phonepe
phonepe

आप अपने खाते की शेष राशि की जांच करते हैं, लाभार्थियों को बचाते हैं और एक पल में अपने बैंक खाते में रिफंड और कैशबैक प्राप्त करने के अलावा कई बैंक खातों का प्रबंधन भी करते हैं।

  • Google pay

Google pe  ये गूगल का एप्लिकेशन है जैसे कि आप सभी जानते है गूगल के प्रोडक्ट कितने प्रसिद्ध होते है उसी तरह ये गूगल पे भी है गूगल पे आप आसानी से एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट पे पैसा भेज सकते है ओ भी बहुत आसानी से बस इस में आप को रजिस्टर कर ना होता है
google pay
google pay

आप जैसे ही गूगल पे रजिस्टर करते है तो आप आसानी से सिर्फ मोबाइल नंबर से पैसा भेज सकते है  लेकिन सामने वाले का भी गूगल पे अकाउंट होना चाहिए। गूगल जिसका उद्घाटन 19 Sept 2017 को भरता के वित् मंत्री अरुण जेटली जी द्वारा हुआ था.
इसमें भी आपको अपने Bank Account को Pay के साथ लिंक करने की आवस्यकता है और कहीं भी Payment कर सकते ओत जितना चाहो उतना कर सकते हो.


ऑनलाइन और ऑफ़लाइन 2,50, 000 से अधिक ऑनलाइन उपयोग के लिए उपलब्ध mobikwik भारत में पैसा  ट्रानफर के लिए एक और मुफ्त डिजिटल  ऐप है।
बहुत सुरक्षित, आपके ई-वॉलेट में हर पैसा के हिसाब से, मोबाइल ऐप एंड्रॉयड, विंडोज और आईओएस में आता है ।
mobikwik
mobikwik

मनी ट्रांसफर के अलावा, इस ऐप का उपयोग आपके  भुगतान करने, मोबाइल रिचार्ज, बुक रेल/बस टिकट खरीदने और अपने गैस/बिजली/डीटीएच बिल ऑनलाइन भुगतान करने के लिए भी किया जा सकता है।


एयरटेल मनी ये भारती एयरटेल का एक प्रोडक्ट है ये एप्लिकेशन पैसा ट्रांसफर करने के उस में आता है 
एयरटेल मनी अपने मोबाइल प्लेटफॉर्म पर दो बैंक खातों के बीच  फंड ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करता है।
आपको केवल लेनदेन को पूरा करने के लिए एक आभासी भुगतान पता (वीपीए) और एमपीन की आवश्यकता होगी।लाभार्थी के खाते के विवरण साझा करने की कोई आवश्यकता नहीं है
airtel money
airtel money 

आप एक वीपीए भी बना सकते हैं और अपने एयरटेल ऐप का उपयोग करके अपने बैंक खातों को इसके साथ लिंक कर सकते हैं और अपने नाम और/या नंबर के साथ इसे निजीकृत कर सकते हैं।
जब से भारत में demonitization हुआ  है तब से ये सभी एप्लिकेशन जायदा तर इस्तेमाल हो रहे है सभी दुकानदार भी ये सभी एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर रहे है
ऑनलाइन ट्रांसफर सेवाओं के कुछ लाभ नीचे सूचीबद्ध हैंः

  1. यह धनराशि किसी बैंक की उस बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा के माध्यम से सीधे बैंक खाते में अंतरित की जा सकती है जहाँ धनराशि धारित की जाती है।
  2. ग्राहक सेवा ज्यादातर  एक दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध है।
  3. ऑनलाइन खाता सभी लेनदेन  को बचा कर रखता है 
  4. ये सभी एप्लिकेशन बहुत ही आसान और सेक्योर होता है ।









टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

apple pie app in android

Best insurance company

Samsung’s new Galaxy Book S full details and specifications in hindi.