iPhone Vs Android Phone – कौन सा phone सबसे बेहतर है?

 iPhone Vs Android Phone – कौन सा phone सबसे बेहतर है?

अक्सर जब भी़ किसी को नया फोन लेना होता है तो आप एक बार जरूर सोचता है iPhone Vs Android Phone  कौन सा phone सबसे बेहतर होगा और इस वजह से आप उलझन में पड़ आप की इसी उलझन का रास्ता हम लेके आए है यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप के सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

जब भी़ हम किसी भी़ चीज़ को लेने के बारे में सोचते है तो एक बार जरूर उसके बारे में जानकारी निकलते है कि क्या यह प्रोडक्ट मेरे लिए सही होगा और यह चीज़ मुझे मेरे बजट में मिलेगी या नहीं इसके लिए हम बहुत से लोगो से बात भी़ करते है ।

iPhone Vs Android Phone – कौन सा phone सबसे बेहतर है?


लेकिन बहुत लोग ऐसे भी होते है जो बिना सोचे समझे किसी भी़ चीज़ को जल्द बाजी में ले लेते है और बाद में फिर उन्हें उसका पछतावा भी़ होता है इसी लिए आज में आप को सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले gadgets mobile phone के बारे में बताने वाला हु अक्सर लोग Android और iPhone को लेकर काफी कंफ्यूज रहते है ।

Android और iphone दोनो ही अपने अपने जगह पर बहुत अच्छे है लेकिन लोगो के पसन्द पर है कि आप को कोन सा फोन लेना है यहां पर हम पूरे विस्तार में बताने वाले हैं जिससे आप को decided करने में आसानी हो ।


Android और iPhone में क्या अंतर है

Android phone

1. Android फोन यह गूगल के android version पर चलता है 

2. लगभग सभी बड़ी बड़ी मोबाइल कम्पनी android का इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन में करते है

3. Android phones me बहुत से customisation के ऑप्शन मिलते है जिसे आप अपने हिसाब से adjust कर सकते है।

4. पूरी दुनिया में सबसे अधिक android इस्तेमाल करने वाले लोग है ।

5. Google ने एंड्रॉयड को अक्टूबर 2003 के बाजार में लाया था तब से इसमें बहुत से अपडेट आए है ।

6. अभी एंड्रॉयड का Latest version android 10 है।

7. Android फोन्स आप को बहुत सस्ते में मिल जाते है इनकी सबसे सस्ते फोन आप को 2000 रुपए में मिल जायेगा 


Iphone 

1. Iphone अपने खुद के बनाए ios पर काम करता है 

2. अमेरिका जैसे देश में iphone का इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है ।

3. iPhone में आप को customised का कोई भी़ ऑप्शन नहीं मिलता है

4. iPhone के लिए आप को बहुत अधिक रुपए चुकाने पड़ते है

5. iPhone को 29 जून 2007 में बाजार में लाया गया था 

6. अभी iphone का सबसे latest phone iphone 12 है

7. आईफोन हर साल अपने फोन में बदलाव करता है जिससे इस्तेमाल करने वालो काफी सुविधा होती है


कैसे android phone iphone से बेहतरीन है

 Low budget option 

अक्सर किसी भी़ product को लेने से पहले हम उसके price के बारे में देखते है जिससे यह मालूम होता है कि क्या हम इसे ख़रीद सकते है या नहीं इस प्राइस के मामले में android ने बाजी जीत राखी है एंड्रॉयड फोन आप को 3000 रुपए में भी़ मिल जाते है जिससे यह लोगो के बजट में आता है

और अगर आप को apple का iphone लेना है तो इसके लिए कम से कम 45000 रुपए खर्च करने पड़ते है और जिसमे भी़ आप को सारी चीज़ नहीं मिलती है जैसे earphone इत्यादि.


 customisation

Customization यह इसका सबसे बेहतरीन ऑप्शन है इसके मदद से आप अपने किसी भी़ android फोन्स में अपने हिसाब से customiz कर सकते है जैसे अगर आप को फोन का theme बदला है तो बहुत आसानी से कर सकते है या फिर अगर फोन का layout बदलना हो या फोन के आइकन को बदलना हो बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

ios खुद के operating system पर ही काम करता है जिस वजह से इसमें customisation का कोई भी़ ऑप्शन नहीं मिलता है.


Multitasking 

आज के समय में यह फीचर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है आज का समय ही इतना तेज है कि हमें एक साथ कई काम करने होते है और android हमे अपने फोन में multitasking का ऑप्शन देता है जिस वजह से हम अपने फोन में एक ही साथ कई सारी एप्लीकेशन को चला सकते है ।

Iphone में कुछ ही ऐसे ऐप होते है जिसे आप Multitasking में इस्तेमाल कर सकते है आईफोन में अगर आप किसी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो इसका operating system अपने आप उसे बंद कर देता है जिससे Multitasking possible नहीं होती है.


Data transfer file sharing 

यह एक बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऑप्शन है अगर हमे एक android फोन से दूसरे फोन में फाइल को share or receive करना है तो हम बहुत ही आसानी से फाइल को शेअर और रिसीव कर सकते है bluetooth और बहुत सी file sharing ऐप के मदद से जिस से यह बहुत सरल हो जाता है


Design 

Design की बात करे तो एंड्रॉयड में आप सभी को बहुत से ऑप्शन मिल जाते है अगर आप को folding वाला फोन चाहिए तो यह भी़ मिलता है slim body और ऐसे आप को बहुत से ऑप्शन मिलते है ।

लेकिन iphone में आप को सिर्फ एक जैसा ही डिज़ाइन मिलता है हालांकि एक मॉडल में आप को तीन से चार ऑप्शन मिलते है 

Also read :- top five mobile brand  in hindi 

आगया है फोल्डेबल फोन का ट्रेंड।

कैसे iphone android phone से बेहतरीन है

Software update 

किसी भी़ फोन के performance की बात करे तो हमे उसके software से उसके performance के बारे में मालूम पड़ता है बहुत से ऐसे फोन है जो अपने फोन में software का अपडेट नहीं देते है जिस वजह से यूजर उस फोन को इस्तेमाल करते करते परेशान हो जाता है क्यू की उसका old version बहुत lag अटकने लगता है जिस कारण से यूजर दूसरा फोन ले लेता है।

लेकिन iphone में आप को हर बार software update का ऑप्शन मिलता है जिस से यूजर को इसे इस्तेमाल करने में बहुत सुविधा होता है यह इसका बेस्ट पार्ट है ।


गूगल ने android को किसी एक फोन के लिए नहीं बनाया है जिस वजह से आप को इसमें समय समय पर software का अपडेट नहीं मिलता है अलग अलग कम्पनी अपने हिसाब से एंड्रॉयड का इस्तेमाल करते है तो यह उन कम्पनी पर निर्भर करता है कि आप को  latest android software का अपडेट कब मिलेगा ।



Hardware optimization

आप सभी को बता दु apple अपने iphone के डिजाइन को खुद ही बनाता है जिससे उसके इसके हर एक components के बारे में मालूम होता है जिसका उसे फायदा भी़ होता है उसे यह मालूम होता है को कोन से hardware के साथ कोन सा software अच्छा चलेगा जिससे यूजर को एक अच्छा experience मिलता है 


और iphone में उतने अधिक फोन नहीं है जिस वजह से वह अपने hardware और software दोनो पर ही बहुत अच्छा काम करता है जिस वजह से iphone एंड्रॉयड से बहुत आगे है


Camera quality

बहुत से लोग iphone को सिर्फ इस लिए लेना चाहते हैं क्यू की इसका कैमरा क्वालिटी बहुत अच्छी होती है यहां तक की जो high quality DSLR होते है उनको भी़ यह मात देता है 

हमेशा से ही apple quality पर ध्यान देता है नहीं quantity पर यह माना जाता है ना अगर किसी चीज़ की quality अच्छी है तो वह प्रोडक्ट अधिक दिन तक चलता है जिस वजह से iphone quality product बनाता है 


After sale service 

किस भी़ प्रोडक्ट के brand के पीछे उसकी After sale service का एक बहुत बड़ा हाथ होता है after sale service का मतलब है अगर आप ने किसी प्रोडक्ट को ख़रीद लिए फिर अगर उनके कुछ प्रॉब्लम होती है तो वह कम्पनी आप को किस तरह की service देती है 

Apple iPhone की After sale service बहुत अच्छी है अगर आप के फोन में कुछ भी़ प्रॉब्लम होती है तो आप को सिर्फ इनके apple store पर जाना होता है और आप काम हो जाता है ।

लेकिन वहीं android After sale service की बात करे तो ओह उस फोन कम्पनी पर निर्भर करती है बहुत सी ऐसी फोन कम्पनी है जिनकी After sale service उतनी अच्छी नहीं होती है लेकिन कुछ ऐसे भी़ ब्रांड है जो इसमें बहुत आगे है ।


 

क्या आईफोन एंड्रॉइड की तुलना में अधिक सुरक्षित है

आज के समय में security के ऊपर हर कोई ध्यान देता है हर कोई चाहता है कि वह सुरक्षित रहे और आईफोन अपने फोन में security के मामले में बहुत आगे है यह अपने बजट का बहुत बड़ा हिस्सा security में लगाता है जिससे इसे हैक करना पॉसिबल नहीं हो पता है ।

और ओहि अगर एंड्रॉयड की बात करे तो एंड्रॉयड में बहुत से अलग अलग फोन आते है जिस वजह से यह अपने security पर इतना अधिक ध्यान नहीं दे पाते है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है की इसकी security को कोई इतना जल्दी तोड़ सके।


IPhone के नुकसान क्या हैं?

जैसे कि आप सभी ने आईफोन के फायदे के बारे ऊपर पड़ा लेकिन हर किसी ना किसी में कोई कमी तो ज़रूर होती है ठीक उसी तरह iphone के भी़ कुछ नुकसान है जैसे।

1. Apple ecosystem इसका एक बहुत बड़ा फायदा और नुकसान भी़ है जैसे इनका खुद का apple store है जिसमे आप को सिर्फ apple के ही ऐप मिलते है आप किसी दूसरी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते है लिमिटेड ऐप होते है ।


2. Less storage अगर आप अपने फोन में बहुत अधिक मूवीज रखते है तो आप के लिए यह फोन नहीं है क्यू की इसमें आप को external storage का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है हालांकि इनके महंगे फोन में आप को अच्छी storage मिलती है लेकिन mid range वाले फोन का क्या ।


3. Overprice यही बात करे इसके price के बारे में तो हर कोई आईफोन नहीं ख़रीद सकता है क्यू की इसकी शुरूआती price ही 40000 से अधिक होती है 


android vs iphone battery life 

अगर बात करे फोन्स के बैटरी के बारे में तो iphone में आप को 4000mah से ऊपर की कोई बैटरी नहीं मिलती है और ओहि दूसरी तरह एंड्रॉयड में आप को बहुत से ऐसे फोन मिल जाते है जो 6000mah से भी़ बड़ी बैटरी लाइफ मिलती है लेकिन यह निर्भर करता है कि आप किस तरह का काम अपने फोन से कर रहे है 

अगर आप अपने फोन से गेम खेलते है तो आप की बैटरी बहुत जल्द खत्म होती है और भी़ ऐसी बहुत से फैक्टर है किसी भी़ मोबाइल के बैटरी के परफॉर्मेंस पर।


तो में उम्मीद करता हु कि आप सभी जान गए होंगे iPhone Vs Android Phone – कौन सा phone सबसे बेहतर है और अब आप अपने मुताबिक अपना फ़ोन ले सकेंगे और अगर यह पोस्ट आप सभी को अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेअर करे ।


टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

apple pie app in android

Best insurance company

Samsung’s new Galaxy Book S full details and specifications in hindi.