App kaise banaye ? Mobile से ऐप कैसे बनाए फ्री में


अगर आप भी़ अपना खुद का एक ऐप बनाना चाहते है और नहीं जानते है कि App kaise banaye तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े इसके बाद आप जान जायेंगे कि आप अपने Mobile से ऐप कैसे बनाए फ्री में ।

आज का समय इंटरनेट का समय है और हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत अधिक करता है जिसमे अलग अलग प्रकार के aap का इस्तेमाल होता है और यह सारे ऐप भी़ हम जैसे लोगो ने हो बनाया है 

जैसे हम मेें से बहुत से लोग facebook twitter swiggy business app इस तरह से बहुत से ऐप का इस्तेमाल किया है और हमें मालूम भी़ है कि यह सारी कंपनियों को इस app से बहुत अधिक मुनाफा होता है।

App kaise banaye ? Mobile से ऐप कैसे बनाए फ्री में।

 तो इसी को देख कर बहुत लोगो के मन मेें विचार आता है क्या हम अपने mobile phone से फ्री में ऐप कैसे बनाए जो लोगो को पसन्द आए और लोग इसका इस्तेमाल भी़ करे ।

आप सभी को बता दु की ऐप को बनाने के बहुत से तरीके होती है अगर आप को एक बहुत ही अच्छा professional तरह का दिखने वाला ऐप बनाना है तो उसके लिए आप को coding ka ज्ञान होना चाहिए और इसे बनाने के लिए पैसे भी़ खर्च करने पड़ते है।

औैर ओहि अगर आप शिर्फ सीखने या थोड़े से इस्तेमाल के लिए ऐप बनाना चाहते है तो इसे बनाने के लिए बहुत से फ्री वेबसाइट है तो आप का काम बहुत आसान बना देती है और इसके लिए आप को कोडिंग का ज्ञान नहीं होगा फिर भी़ आप का ऐप बैन जायेगा ओह भी़ फ्री में ।

अगर अब आप भी़ सोच रहे है कि आप अपने Mobile से ऐप कैसे बनाए फ्री में औैर इससे पैसे भी़ कैसे कमाए तो इसके लिए आप के पास एक कम्प्यूटर और मोबाइल होना चाहिए और इसे कैसे बनाया जाता है इसके बारे मेें थोड़ी knowledge भी़ होनी चाहिए जिससे आप को परेशानियां  नहीं हो तो इसके बारे मेें हम आप को विस्तार मेें बताने वाले है ।

App क्या होता है? औैर app के इस्तेमाल क्या है।

ऐप की सबसे सरल परिभाषा है ऐप एक मोबाइल, कम्प्यूटर मेें इस्तेमाल किया जाने वाला सॉफ्टवेयर होता है जिसका काम होता है कि अगर आप को किसी चीज का इस्तेमाल करना होता है तो ऐप की मदद से आप उस काम को बहुत ही आसानी से कर सकते है ।

App kaise banaye ? Mobile से ऐप कैसे बनाए फ्री में।

जैसे अगर आप को ट्रेन की टिकट लेनी है तो अब आप को रेलवे स्टेशन पर जाने की ज़रूरत नहीं होती है आप घर बैठे  ही टिकट बुक कर सकते है ऐप के माध्यम से इसी तरह से बहुत से काम आप आसानी से कर सकते है ऐप्स का इस्तेमाल करके ।

Free में ऐप कैसे बनाए ।

यदि आप  free में एक साधारण और सरल दिखने वाला ऐप बनाना चाहते है तो इसके लिए हम आप को 5 ऐसी वेबसाइट बताने वाले है जिसकी मदद से आप free में ऐप बना सकते है और भी़ coding and programing के बस इसके लिए बताए गए स्टेप्स को फॉलो करे ।

-appsgeyser.com
-beta.thunkable.com
-appypie.com
-thaappbuilder.com
-getapp.com

अब हम आप को एक बहुत ही सरल तरीका बताने जा रहे है जिससे आप कुछ ही समय में घर बैठे अपना एक खुद का ऐप बना पायेंगे इसके लिए हम इस्तेमाल करने वाले है appsgeyser.com का ।

यहां पर आप social media जैसी ऐप बना सकते है जैसे  Facebook massenger , instagram, Video chat app  इस तरह की ऐप आप बना सकते है ।

अपने कम्प्यूटर में appsgeyser.com open कर ले ।
जैसे ही आप इसे open करेंगे आप को उप्पर को तरफ लिखा मिलेगा create app बस आप को उसे click करना है ।

अगर आप एक ब्लॉग लिखते है तो उसके लिए ऐप कैसे बनाते है इसके बारे में बता रहा हु सबसे पहले अब आप को website  वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है 

अब न्यू पेज आप के सामने आया होगा ओहा पर आप को अपने ब्लॉग का नाम डालना है और go पर क्लिक कर देना है ।

अब आप यहाँ पर देख सकते है की आप का ऐप कैसा देखने वाला है अगर आप को सही लग रहा है तो next कीजिए।

अब आप के सामने एक नया पेज आया होगा यह पर आप को अपने ऐप का नाम रखना है जो भी़ आप रखना चाहते है रख सकते है ।

Note: लेकिन एक बात का ध्यान रखे जब भी़ आप अपना ऐप बना रहे है तो उसका नाम एकदम unique रखे ताकि ऐप की एक अलग पहचान बन सके ।

अब आप को अपने ऐप के बारे में कुछ लिखना होगा जिसे लोगो को पता चल सके कि इस ऐप का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है ।

अब जैसे ही आप discription लिख देते है तो next पर क्लिक करे ।

यहां पर अब आप को इसका लोगो लगाना है यह भी़ unique ही बनाए ताकि सभी लोग के सामने इसका अलग इम्प्रैशन बने ।

अब आधा काम हो गया है अब आप को create बटन पर क्लिक करना है ।

अब आप सभी को एक नया पेज दिखाई देगा जहा पर आप सभी को अपना gmail account डालना है जिसे आप का app verify होता है जैसे ही आप confirm करते है आप का ऐप बन कर तयार है ।

अब आप सभी को download का लिंक मिलेगा जिसे आप किसी को भी़ शेअर कर सकते है ।

ठीक इसी तरह से आप दूसरे वेबसाइट का इस्तेमाल कर के भी़ अपना फ्री में ऐप बना सकते है ।

New app को प्रोमोट कैसे करे ।

अब उप्पर आप ने सीखा की  फ्री में कैसे ऐप बनाएं अब बारी आती है लोगो तक इसे कैसे पहुंचाए क्यू की अगर लोगो को इसके बारे में मालूम ही नहीं होगा तो आप का इसे बना कर क्या फायदा अगर कोई इसे इस्तेमाल ही नहीं कर रहा है ।

अब आप को इस ऐप के मुताबिक इसके लिए एक audiance खोजना है जिसको इसी तरह की ऐप की जरूरत हो इसके लिए भी़ बहुत से methods है ।

1 admob 

यदि आप को नहीं पता है तो बतादु admob google का एक advertising platform है जहा पर आप अपने न्यू एप्लीकेशन को प्रोमोट कर सकते है जिससे लोगो को मालूम पड़ सके की मार्केट में कोई नया एप्लीकेशन आया है ।

 2 Social media 

अगर आप के पास social media पर एक अच्छी जानता है तो उधर भी़ आप अपने ऐप को प्रोमोट कर सकते है जिससे लोगो को मालूम पड़े और इसके लिए आप को पैसे भी़ खर्च नहीं करने पड़ते है ।

3 Blog or website 

आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर भी़ अपने न्यू app ke बारे में लिख कर लोगो को बता सकते है की आपने एक न्यू ऐप बनाया है और यदि लोगो को यह पसंद आता है तो लोग इसे download भी़ करेंगे ।

App ko google play store पर कैसे डाले ? How to submit new app in google play store .

जैसे कि हम सभी को पता है अगर हम किसी भी़ ऐप को download करना होता है तो हम google playstore का इस्तेमाल करते है क्यू की यहां पर हमे हर तरह ही ऐप मिलती हैं और जो safe and secure होती है ।

तो हमे भी अपनी ऐप को गुगल प्लेस्टोर पर सबमिट करनी चाहिए ताकि लोगो को इसके बारे में मालूम पड़े और हमारी  कमाई हो इसके लिए नीचे बताए गए steps follow करे।

किसी भी़ app को google playstore पर submit करने के लिए दो बातो का ध्यान देना चाहिए ।

आप को अपने न्यू ऐप का apk file बनाना है ।

Playstore पर आप को एक account बनाना है जिसे developer option के नाम से जाना जाता है ।

 सबसे पहले अब आप को एक काम करना है अपने ब्राउज़र में google playstore console search करना है ।

अब create new account के उप्पर क्लिक कर के न्यू अकाउंट बना लेना है

अब आप को create application वाले ऑप्शन पर क्लिक कर के अपने ऐप का नाम और टाइटल देके create बटन पर क्लिक करना है ।

यह पर अब आप को अपने ऐप के बारे में जानकारी देना है इसके इस्तेमाल के बारे में बताना है 

अब आप को इसमें लोगो लगाना है जो आप ने ऐप बनाते समय इस्तेमाल किया है 

अब आप को कुछ basic information sumbit करनी है जैसे ऐप का नाम वेबसाइट का नाम आपका फोन नंबर email id इस्त्यादि फिर इसके बाद आप को save पर क्लिक करना है ।

जैसे ही आप यह सारी चीजे कर लेते है तब आप को create and release का ऑप्शन मिलेगा अब इस ऐप को google console पर submit करना है ।

Note :- अगर आप को किसी भी़ तरह की ऐप को गुगल playstore पर submit करना है तो इसके लिए पहले आप सभी को 25$ dollar pay करना पड़ता है जो एक बार के लिए होता है इसके बाद आपको कुछ खर्च नहीं करना होता है ।

App से पैसा कैसे कमाए ।

अगर आप भी़ App से पैसा कैसे कमाए जानना चाहते है तो इसके लिए भी़ बहुत से अलग अलग ऑप्शन है जिसमे से कुछ के बारे में हम जानेंगे ।

जैसे कि YouTube or blog से पैसा कमाने के लिए हमारे पास google adsense होता है जिससे हमारे ब्लॉग पर add आती है और हमें पैसे मिलते है ठीक उसी तरह ऐप के लिए हमारे पास एक admob का अकाउंट होना चाहिए ।

Online shopping jaisa app banaye 

अगर आप admob का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप Online shopping jaisa app banaye जिससे आप अपने और दूसरे के प्रोडक्ट को भी़ sale कर के पैसे कमा सकते है और यह कमाई ऐप की admob से भी़ अधिक होता है ।

professional app kaise banaye

अगर आप ऐप को बहुत ही प्रोफेशनल तरीके से बनाने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए आप को बहुत से coding आनी चाहिए जैसे JAVA , C ,C ++ , HTML, DHTML , CSS और भी़ बहुत से programing language होती है जिसे सीखने के लिए आप को सालो लग जाता है ।

और अगर आप यह language aur coding नहीं सीखना चाहते है तो आप को इसके लिए बहुत अधिक रुपए भी़ खर्च करने पड़ सकते है और आप अपने ऐप के डिजाइन के माध्यम से एक app developer को देख सकते है जो आप के लिए ऐप बनाए ।

और अगर आप free professional app बनाने के बारे में सोच रहे है तो उसके लिए computer science से degree करना होगा यही एक माध्यम है free me professional app बनाने का ।

एक अच्छा ऐप बनाने में लगभग कितना खर्चा आता है?

जैसे कि हमने ऊपर जाना आप फ्री में भी़ ऐप बना सकते है लेकिन उस ऐप में आप को अधिक फीचर्स और ऑप्शन नहीं मिलता है जिस कारण यह ऐप फ्री में भी़ बन जाती है।

लेकिन अगर आप एक बहुत ही अच्छी और प्रोफेशनल ऐप बनाना चाहते है तो इसके लिए काम से काम ऐप को 5 हजार रुपए से ले कर 10 हजार रुपए भी़ खर्च करने पड़ सकते है और अगर बात करे इसमें advance feature जोड़ने को तो आप को एक ऐप बनाने के लिए लाखो रुपए के खर्च करने पड़ते है ।

आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी़ ऐप को बना सकते है लेकिन यही है जितना आप उसके खर्च करेंगे उतना अच्छा ऐप बनेगा ।

App kaise banaye ? Mobile से ऐप कैसे बनाए फ्री में

Disclaimer 

में उम्मीद करता हु आप सभी को यह पोस्ट पसन्द आई होगी और आप सभी को मालूम पड़ गया होगा App kaise banaye ? Mobile से ऐप कैसे बनाए फ्री में इसके बारे में और अगर आप के कुछ सवाल होगे तो आप comment करके पूछ भी़ सकते है इस पोस्ट को अपने social media पर भी़ शेअर करे ताकि लोगो को इसके बारे में मालूम पढ़े धन्यवाद।




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

apple pie app in android

Best insurance company

Samsung’s new Galaxy Book S full details and specifications in hindi.