AM और PM का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में ।


AM और PM का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में ।

AM और PM का मतलब क्या होता है अक्सर हम जब भी़ घड़ी के तरफ देखते है तो हमारे मन में भी़ यह विचार अक्सर आता है कि आखिर AM और PM का क्या अर्थ होता है basic तो हमे मालूम होता है जैसे AM का अर्थ होता है रात के 12 बजे से दुपहर के 12 बजे तक और PM का अर्थ होता है दोपहर के 12 बजे से रात के 12 बजे तक।

लेकिन हम में से बहुत से ऐसे लोग है जो am pm ka full form क्या है इसके बारे में नहीं जानते है और किसने इस शब्द का निजात किया इसके बारे में भी़ नहीं पता होता है अगर आप को भी़ इसके बारे में जानना है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है यहां पर आपको AM और PM इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी वह भी़ अपनी मात्र भाषा हिन्दी में ।

AM और PM का मतलब क्या होता है

AM और PM का मतलब क्या होता है

AM ( ante meridiem )

जब भी़ हमे किसी भी़ चीज़ के बारे में जानना होता है तो सबसे पहले हमें उसके सबसे बेसिक चीज के बारे जानना पड़ता है अगर हम उसके basic के बारे में जान गए तो उसे समझने में हमे अधिक समय नहीं लगता है 

तो अब देख लेते है AM शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है इसका फुल फॉर्म ante meridiem होता है होता है और इस शब्द को  english से नहीं बल्कि latin भाषा से लिया गया है जिस कारण से इसके बारे में अधिकतर लोगो को नहीं पता होता है ।


PM ( post meridiem ) 

PM post meridiem is शब्द को भी़ लैटिन भाषा से लिया गया है और लैटिन में  इसका मतलब after noon होता है 

OP और GG का फूल फॉर्म क्या है ?

google का फूल फॉर्म क्या है

AM और PM इस शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले कब किया गया ।

इतिहास में बताया जाता है कि am और pm इस शब्द को सबसे पहले लैटिन लोगो ने इस्तेमाल किया था और इस शब्द को सबसे पहले 17 सदी में बोला गया था ।

7:00AM का मतबल होता है सुबह के आठ बजे

7:00PM का मतलब होता है रात के आठ बजे

AM और PM का इतिहास ।

जैसे कि हम सभी को पता है समय को देखने के लिए सबसे पहले सूरज चन्द्र और सितारों का सहारा लिया जाता है और जैसे जैसे आधुनिकरण हुआ उसके बाद समय को मापने के लिए घड़ी का आविष्कार हुआ और जब से ही समय को समझने के लिए watch देखी जाती है ।

हम सभी को पता है एक दिन में 24 घंटे होते है और 24 घंटे में दिन और रात दोनो आती है तो इसी को और सरलता से समझने के लिए am और pm इसकी खोज की गई ।

में उम्मीद करता हु आप सभी को यह पोस्ट पसन्द आई होगी और आप सभी को मालूम पड़ गया होगा AM और PM का मतलब क्या होता है  और अगर आप के कुछ सवाल होगे तो आप comment करके पूछ भी़ सकते है इस पोस्ट को अपने social media पर भी़ शेअर करे ताकि लोगो को इसके बारे में मालूम पढ़े धन्यवाद। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

apple pie app in android

Best insurance company

Samsung’s new Galaxy Book S full details and specifications in hindi.