Instagram से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसका अपना खुद का कोई बिजनेस करे लेकिन बिजनेस करना हर किसी की बात नहीं होती है।

क्यू की अगर कोई बिजनेस करना चाहता है तो उसके लिए आप के पास थोड़ा बहुत पैसा होना चाहिए जिसे आप अपना बिजनेस की सुरुवत कर सके। यही एक बहुत बड़ी उलझन होती है किसी किसी भी़ बिजनेस की सुरुवत करने के लिए।
आज इस आर्टिकल के माध्यम से में आप सभी को बताने जा रहा हु Instagram से पैसे कैसे कमाए कैसे आप इसमें थोड़ा भी़ पैसा इन्वेस्ट किए बिना घर बैठे लाखो रुपए कमा सकते है।
How to earn money using instagram

आज हर कोई चाहता है कि ओह घर से ही काम कर के पैसे कमाए तो में आप को बताने जा रहा हु कैसे ये अब पॉसिबल है आप ने तो ऑनलाइन इनकम के बारे में सुना ही होगा Instagram हमारे पास बहुत ही अच्छा बिकल्प है क्यों आज के समय में Instagram social networking sites में से एक बहुत popular जहा बहुत ही ट्रैफिक है।

ऑनलाइन पैसा कमाने का ये एक बहुत अच्छा विकल्प है जहा पर बहुत अधिक मात्रा में traffic हो इस लिए हमे ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Instagram का बिकल्प बहुत अच्छा है अगर आप भी जानना चाहते है की Instagram kya है और Instagram में followers कैसे बढ़ाते है और Instagram se paise कैसे कमाते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यान से पढ़े क्यों की Instagram se paise कैसे कमाए इससे  सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी आप को यह पर मिल जाएगी।



Instagram Kya Hai ?

अगर हम किसी भी़ चीज़ की सुरुवात करते हैै तो सबसे पहले हमें उसके बारे में जान लेना चाहिए तो ही हम उसमे आगे बढ़ सकते है तो बतादू आप सभी को  Instagram एक Photo & Video Sharing social media Application Service है जिसे  Facebook Developer Kevin & Mike ने Developed किया और 2010 में Facebook ने instagram को लांच किया। बर्तमान समय में Instagram पर Monthly 400 Million और Daily 85 Million Active Users है। 2018-19 में Instagram Users सबसे ज्यादा Increase हुए है।
How to make money using instagram

 इस social media platform आपके पास जितना अधिक followers रहते है उतना ही ज्यदा आपके द्वारा शेयर किये हुए content लोग देखते और पसंद करते है  जैसा की Facebook पर हम कुछ भी शेयर करते है तो जिस्त्ने हमारे friends होते है उतने लोगो को हमारे content के बारे में पता चलता है और आपके friends या followers आपके द्वारा शेयर किये हुए content को देखते है ठीक उसी प्रकार से ये भी काम करता है। Instagram App Android, iOS & Windows सभी तरह के OS के लिए available है। 

अगर आपके पास एक Android Phone है तो आप भी़ instagram downlod कर सकते है google play store से और इसका इस्तेमाल कर सकते है कुछ ऐसे भी़ लोग होंगे जिसे पहले से इसके बारे में मालूम होगा लेकिन ये सभी चीज जानने का हक हर किसी को है।

Instagram Par Followers Kaise Badhaye

friends जिस प्रकार से किस भी़ बिजनेस को बड़ा करने के लिए हमारे पास बहुत बड़ी ऑडियंस होनी चाहिए ताकि अगर आप किसी भी़ चीज़ को मार्केट में लाते है तो बहुत ही आसानी से आप की चीज ओह लोग ख़रीद सके जिससे आप का और उन लोगो को फायदा होता है।
How to increase insta followers

How to increase insta followers

 ठीक उसी प्रकार से Instagram भी बिना followers audiance के कुछ नहीं है इस लिए हम सबसे पहले instagram में followers को बढ़ने का बात कर रहे है। Instagram पर followers बढ़ने के लिए कुछ tips है जिसको follow कर के आप महीने में 20000 followers बहुत ही आसानी से पा सकते है।

Regular Post : अगर आप अपने Instagram profile के द्वारा हर रोज अच्छे picture और अच्छे videos शेयर करते है तो आपके followers बहुत ही तेजी से बढ़ने लगते है इस लिए अपने followers को बढ़ने के लिए आपको regular पोस्ट करते रहना है।

Use Relevant Hashtag:  जब भी हम कोई Photo या Video Instagram पर Post करे तो सबसे पहले हमें कुछ जन लेना चाहिए जिससे आप का पोस्ट सभी तक पहुंच सके उसे लिए कुछ जरुरी Keyword को Hashtag के साथ use करे. जैसे की #fassion, #Mumbai, #style 
इत्यादि आप use कर के अपने पोस्ट को अधिकतर लोगो तक पहुंचा सकते है जिसे आप के फॉलोअर भी़ बढ़ते है एक बार ये भी़ कर के देखे।

Connect with Your Follower : अपने Instagram पर ज्यादा followers पाने के लिए आपको अपने followers के साथ अच्छे engagement रखना बहुत जरुरी है समय समय पर उनसे Live Chat भी करते रहना चाहिए ताकि आपके followers आप पर बिश्वाश करे।

अगर आप इस तरह के tips को अपनाते है तो आप महीने में लगभग 10000 से 20000 followers पा सकते है और जब आपके followers बढ़ जाते है तब आप Instagram se paise कमाने के लिए Ready हों जाते है।
Instagram Se Paise Kaise Kamaye ( How To Earn Money From Instagram )

friends अगर आपके पास Instagram पर एक अच्छा ऑडियंस है तो आपके पास बहुत से रास्ते खुल जाते है जिसके माध्यम से आप instagram से भी़ पैसा कमा सकते है अगर आप जानना चाहते है कि कैसे पैसे कमाए जाता है तो इसके लिए निचे बताये गये निम्न steps को follow कर सकते है।

Start Affiliate Marketing

 online पैसे कमाने का सबसे सरल और आसान तरीका है  Affiliate Marketing  अगर आपके पास अच्छे खाशे followers है तो आप बहुत आसानी से Affiliate Marketing Start कर सकते है इसके लिए आपको कही भी किसी प्रकार के request करने की जरुरत नहीं है बस आपको किसी भी online shopping site पर जा कर ना Affiliate program के साथ जुड़ना होता है।
Instagram Se Paise Kamaye using affiliate marketing

 जब आप Affiliate program के साथ जुड़ जाते है फिर आप अपने Instagram profile पर उनके products को promote कर सकते है जिससे अगर उस product को कोई भी़ खरीदता है तो उसका कुछ हिसा आप को मिलता है और जिसे आप की बहुत कमाई होती क्यों की online paise कमाने के लिए Affiliate Marketing बहुत अच्छा option होता है।

Promote Other Instagram Accounts

जब आपके पास instagram पर एक अच्छी audiance और Followers हो जाये तो आप दूसरो के instgarm अकाउंट्स को भी़ प्रमोट कर सकते है| social media पर बहुत से ऐसे लोग होते है जो चाहते है कि कोई उनके बारे में भी़ बता सकते ताकि उन्हें भी़ social media पर लोग पहचान सके इसके लिए ओह अपना अकाउंट दूसरों से प्रोमोट करवाते है। तो आप उनका Account Promote करके पैसे कमा सकते है| इसके लिये आपको Bio में अपनी Contact Details देनी होगी ताकि वो लोग आपसे contact कर सके|

Also read :- 5 बेहतरीन small business idea.

                     Top 5 Best Android app

Create Sponsor Post:

अगर आपके followers के साथ आपका Engagement बहुत अच्छा है तो आप sponsorship के द्वारा भी Instagram se paise कमा सकते है अधिकतर लोग sponsor और brand प्रमोशन से ही अधिक पैसा कमाते है। इसमे आपको किसी sponsor products की picture के साथ उससे सम्बंधित जानकारी या फिर किसी प्रोडक्ट के videos बना के अपने Instagram पर शेयर करना होता है जिससे आपको पर शेयर के पैसे मिलता है।
 बहुत बड़े बड़े लोग जो इस लाइन में बहुत कुछ हासिल कर चुके है सब का मानना है कि Instagram Se Paise Kamane का यह भी एक अच्छा तरीका है।

 बस इसके लिए आपको Instagram Account पर कोई ऐसा Video या Photo Post करना होगा जो Sponsor Brand से related हो जैसे अगर आप किसी ब्यूटी प्रोडक्ट के बारे में बताते है या फिर किसी भी प्रोडक्ट की इनफॉरमेशन वाली photos या videos बनाते है जिसमे आप उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से बताते तो यहाँ से अच्छी कमाई कर सकते है।Instagram पर sponsorship पाने के लिए अधिकतर लोग iFluenz.com  वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैै यह पर आप Instagram के लिए sponsorship का mail कर के sponsor पा सकते हैं जिससे आप को फ़ायदा होता है।

अगर Instagram या किसी भी़ social media पर आपके ज्यादा followers है तो और भी बहुत रास्ते है जिससे आप Instagram se paise कमा सकते है।

friends हमे उम्मीद है की आपको जानकारी मिल चुकी होगी की Instagram पर अपने followers को कैसे increase कर सकते है और आप Instagram se paise kaise कमा सकते है फिर किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

apple pie app in android

Best insurance company

Samsung’s new Galaxy Book S full details and specifications in hindi.