YouTube channel को hack होने से कैसे बचाए।

YouTube channel को hack होने से कैसे बचाए।

 अगर आप भी एक Youtuber  है या फिर YouTube channel बनने के बारे में सोच रहे है तो ये आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत अधिक महत्वूर्ण होने वाला है ।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी जानने वाले है की आप अपना YouTube channel  को कैसे hack होने से बचा सकते है अगर आप पहले से ही एक YouTube channel  चला रहे है तो आप सभी को पता होगा कि  हर दिन किसी ना किसी का YouTube channel  जरूर hack होता है और Hacker अपना काम बड़ी आसानी से किसी का भी YouTube channel hack कर सकते है ।
YouTube channel को hack होने से कैसे बचाए idea


तो आप अपना YouTube channel को कैसे बचा सकते है इन hacker से और इसमें हम ये भी जानेंगे कि आप की को सी गलती के कारण आप का YouTube channel hack होता है।

YouTube Channel Hack होने के कोन कोन से कारण और क्यों होता है?

Fraud website


Fraud website :- 
अब हम जानने वाले है की आप के YouTube channel को इतनी आसानी से कैसे hack कर लिया जाता है।
आज के समय में ये एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है कि बहुत से लोगो के YouTube channel hack होने की खबर रोज देखने और सुनने को मिलती है तो आखिर इसके पीछे कोन से कुछ बड़े कारण हो सकते है।

आप सभी को बता दू इसमें कहीं ना कहीं हमारी भी गलतियां होती है जिसके कारण हमरा YouTube channel को बहुत हीं आसानी से हैक कर लिया जाता है ।

जैसे कि बहुत सारी ऐसी website है कि जिसपे जाना हमारे लिए सही नहीं होता है लेकिन किसी चीज की तलाश करते करते हम उन  website  पर पहुंच जाते है जहां पर ओह website हम से कुछ access  मांगती है और हम बिना कुछ सोचे समझे access को देते है जिसके बाद बहुत ही आसानी से हैकर्स इन websites से हमारे gmail account का ID और password का इस्तेमाल कर के हमारे channel को हैक कर लेते है।

YouTube channel को hack होने से कैसे बचाए।

Sponsorship :- 
 आप सभी को बता दू अगर आप के YouTube channel  पर 100k एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर है और आप के YouTube channel है पर एक अच्छी खासी आडियंस है तो आप को बहुत सारे sponsorship के mail आते होंगे जिसपे लिखा होता है ।

अगर आप उनके उस प्रोडक्ट को प्रोमोट करते है तो आप को एक अच्छी रकम मिलती है, तो बहुत से ऐसे लोग है जीने इस fraud है के बारे में पहले से मालूम होता है और कुछ ऐसे लोग भी होते है जिसे इस fraud  के बारे में मालूम नहीं होता है।

 जिसमें नए youtubers है आप को बता दू ये एक किस्म का fraud sponsorship  का mail किया जाता है जिसमें आप को एक link या एक एप्लिकेशन को अपने फोन या अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करने को कहा जाता है अगर आप इस लिंक या उस आप को इंस्टॉल करते है तो बहुत ही आसानी से आप सभी का अकाउंट हैक हो सकते है 
इसी लिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले एक बार जरूर विचार करें।

इसे पढ़े :- google ka full form kya hai

           :- 8 रोमांचक ट्रिक्स Google के बारे में जो आपको नहीं पता है!

YouTube Channel Hack होने से कैसे बचाएं ।

जैसा कि अभी आप सभी ने पड़ा कि एक YouTube channel hack होने के पीछे हमारी ही कुछ गलतियां होती है जिसके कारण हमरा YouTube channel hack हो जाता है।
YouTube ये google का प्रोडक्ट है और आप सभी को तो पता है की गूगल पूरी दुनिया के इंटरनेट पर राज करता है इसे हैक कर पाना इतना आसान नहीं होता है ।

इसी लिए google aur YouTube हमेशा नई नई अपडेट लाते रहते है जिससे आप सभी का account safe रहे।

एक Strong Password बनाएं और उसे Secure रखें।

आप ने अपनी YouTube channel के लिये जो भी Password बनाएं है या बनाने वाले है तो उन्हें सही तरीके से create करे। Password किस तरह से बनाने है उसके बारे में बात करते है।

आपको Password को लेकेर सावधानी रखनी है क्योंकि यह बहुत important है एक बार किसी को पता चल गया तो आपको बहुत अधिक दिक्कत हो सकती है इस लिए password बनाते समय इस बात का ध्यान रखे ।

Strong password


Create a Strong Password

आपको कमसे कम 8 Characters मतलब कि आठ अक्षर या उससे ज्यादा अक्षरों वाला password बनाना है। उसमें Alphabet, Symbols and Letters मतलब कि वर्णमाला, प्रतीकों और अक्षरों का उपयोग करना है। जैसे कि Topfive@ इसमें Top का जो T है वह alphabet है, opfive@ वह letters है और @ symbols है। इसलिए आपको इन सब का use करना चाहिए ताकि आपके password को कोई hack न कर सके।

याद रहे हैं कभी अनपे नाम या commen words इस तरह के normal keyword को अपने password में use नहीं करना है।

 password में बदलाव करते  रहे ।

अगर आप कोई भी Website या Application में अपनी Gmail id दी है और आपको लगता है कि यह सही नहीं है कुछ तो गलत है उस समय तुरंत अपने gmail id जिस पर youtube channel है उसका password change कर देना है जिससे आप को आगे परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Don't share your password


Password share ना करे ।

आपको कभी भी अपने Password को दूसरे लोगों या किसी website पर share नहीं करना है। Google का कहना है कि अधिक तर लोगो के password share करने के बाद ही उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Turn On 2-Step Verification


Turn On 2-Step Verification

सभी लोग के Youtube channel के account में 2 step verification का एक ऑप्शन होता है, उसको enable कर देना है।

Two Step Verification एक Hacker को आपके account में आने से रोकने में मदद करता है, भले ही उस आपका password लें मालूम हो फिर भी उसे अधिक समय लग जाता है। यह बहुत ही अच्छा option है इसे अवश्य on करना चाहिए।

Remove unwanted application।

 अगर आपने  कोई भी App या Website में Gmail से login किया है और आप को लगता है कि अब ओह आप के काम की चीज नहीं है तो आप उस app आप को delete कर दे ।

अपने Youtube Account की सुरक्षा चाहते है तो unknown unwanted apps को बिल्कुल भी install नहीं करना है।



Phishing से बच कर रहे ।


इसका मतलब यह है कि किसी भी लिंक पर क्लिक ना करे, अगर आपको कोई भी आपको किसी भी प्रकार का लालच देने के लिए massage या email करता है तो आपको समझ जाना है और उनको reply नहीं करना है।

Hackers का काम यह ही होता है कि वह लोग इस तरह की बातें करके आपको फसा लेते हैं और सारी details ले लेते है इसलिए आपको हमेशा सावधान रहना है। 


YouTube Channel Hack होने के बाद क्या करें?
मान लो की  Youtube Channel Hack हो गया है तो अब में क्या करू जिससे मुझे मेरा channel वापिस मिल जाये। उसके लिए आपको नीचे जो Step है उसे follow करना है।

अब आपको YouTube Team से बात करनी है कि आपका channel किस तरह से hack हुआ है और आपके पास जीतने भी emails आये हैं वह सब उन्हें देने है। थोड़े समय के बाद उनकी तरफ से आपको जो reply आयेगा वह call या massage के माध्यम से मिल सकता है।

Channel Hack हो जाने के बाद आपके channel में जब कोई दूसरा ownership verify करता है तब आपको एक email मिलता है उसे save कर लेना है या screenshot ले लेना है जिससे वह Proof है आगे काम आ सके।

आपके Channel को वापिस आने में कम से कम 2 या 3 महीने लग सकते है क्योंकि channel को किसने hack किया है उसके बारे में सारी information निकालने के लिए इतना समय लगता है। या अगर आप का channel बहुत बड़ा है तो आप को अधिक इंतजार नहीं करना पड़ता है।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

apple pie app in android

Best insurance company

Samsung’s new Galaxy Book S full details and specifications in hindi.