top five mobile brand in hindi



 दुनिया भर  में कई टॉप स्मार्टफोन कंपनी हैं लेकिन उनमें से कुछ अपनी पूरी दुनिया में बिक्री के मामले में दूसरों को मात देते हैं.स्मार्टफोन जनसंख्या के बहुमत के जीवन में काफी महत्वपूर्ण हो जाने से इस उद्योग का विकास 2019 में हो चुका है और प्रतिस्पर्धा और भी कठोर हो गई है।स्मार्टफ़ोन डिज़ाइन पिछले कुछ वर्षों में इंकलाब हो गए हैं और इससे विभिन्न कंपनियों की लोकप्रियता रेटिंग बदल दी गई है।

  • Apple

Apple  आसानी से दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय और मान्यता प्राप्त स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है।करीब 40 देशों में मजबूत उपस्थिति के साथ लगभग 15 देशों में 100 विशेष स्टोर प्रतिष्ठानों के साथ एप्पल प्रति वर्ष 200 मिलियन से अधिक यूनिटें बेचता है।
Apple iphone
Apple iphone 

एप्पल की स्थापना 1970 में की गई थी, लेकिन सन 2007 में स्टीव जॉब्स (एप्पल के सह-संस्थापक) ने आई फोन पर अपने हस्ताक्षर बनाये.यह श्रृंखला अपनी विशेषता के कारण बहुत लोकप्रिय है और यह तथ्य भी है कि यह एक आईफ़ोन के लिए उत्तम है।इसकी भेदभाव के कारण, सेब दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड है।
                :    xiaomi me A3 price in india 12,999

  • Samsung

सैमसंग अभी भी स्मार्टफोन उद्योग में सबसे पसंदीदा फोन ब्रांड के रूप में अपनी टॉप स्थिति बनाए रखता है।एक सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स सहायक कंपनी है, जो ब्रांड प्रतिवर्ष 300 मिलियन से अधिक यूनिट सेल करता है।इसके कारण बाज़ार में कुल मोबाइल फोन की कुल बिक्री का 30% हिस्सा आता है।
Samsung
Samsung 

आज इसका फोकस एंड्रोड से चलने वाले स्मार्टफोन पर है, हालांकि यह अब भी कई एनालॉग फ़ोनों को डिजाईन और उत्पादित करता है।इसकी सैमसंग गैलक्सी सीरीज आज अपनी हस्ताक्षर ब्रांड श्रृंखला है जिसमें इस श्रृंखला में पाए जाने वाले अधिकांश बिक्री शामिल हैं।सैमसंग लगभग 100 देशों में मौजूद हैपूर्ण प्रभुत्व और व्यापक पोर्टफोलियो के कारण, यह बाजार में शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड है।


  • Xiaomi
धमाके के साथ उद्योग में प्रवेश करने वाली नई कंपनियों में से एक, Xiaomi अभी 2010 में स्थापित हुई थी, लेकिन 8000 से अधिक कर्मचारियों के अपने मजबूत कार्यबल के माध्यम से वैश्विक बाजार में प्रवेश करने में सफल रही है।ज़ियाओमी ने चीन और भारत जैसे बड़े बाजारों और ब्राजील, सिंगापुर, टर्की और थाईलैंड में महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ खुद को एक शक्ति के रूप में स्थापित करने में कामयाब रहा है।65 मिलियन से अधिक यूनिट निर्यात के साथ, यह 2017 में दुनिया के टॉप 10 स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है।
Xiaomi
Xiaomi

Oppo

Oppo की स्थापना वर्ष 2001 में चीन में हुई थी और यह इलेक्ट्रानिक्स और तकनीकी संगठन की मजबूत शक्ति के रूप में उभरी है।ऐसा 2008 तक नहीं हुआ जब तक कि कंपनी ने स्मार्टफोन निर्माण की ओर कदम बढ़ाया, क्योंकि इससे पहले एमपी 3 प्लेयर्स का उत्पादन शुरू हुआ था।
Oppo
Oppo 

कंपनी के 'प्रौद्योगिकी कला' के नारे को देखते हुए विपक्ष कम से कम 20 देशों के ग्राहकों तक पहुंचने में सफल रहा है, जिनमें से अधिकांश एशियाई महाद्वीप में हैं, खासकर चीन और भारत में।अन्य संयुक्त राज्य अमेरिका, मध्य पूर्व देशों, यूरोप और यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया में हैं।

  • Vivo

यह सबसे तेजी से बढ़ रहा है और दुनिया के नवीनतम मोबाइल ब्रांडों में से एक है।वर्ष 2009 में स्थापित, स्मार्टफोन, परिधीय मोबाइल डिवाइस तथा सॉफ्टवेयर सहित एक उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ इस उद्योग में कंपनी का प्रमुख नाम बन गया है।
Vivo
Vivo 

Vivo इलेक्ट्रॉनिक्स की एक सहायक कंपनी हर साल लगभग 45 मिलियन यूनिट बेचती है।यह सामान्य ब्रांड तीन मुख्य श्रृंखलाओं में पाए जाते हैं: एक्स सीरियल-प्रीमियम कीमत वाले फोन, वाई सीरीज-कम एंड स्मार्टफोन और वी सीरीज-मध्य कीमत वाला वर्ग।Vivo के 2015 तक जारी दुनिया के सबसे पतले स्मार्टफोन ने बाजार का ध्यान आकर्षित किया है और इसके बाद इसने कभी पीछे नहीं देखा है।











टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

apple pie app in android

Best insurance company

Samsung’s new Galaxy Book S full details and specifications in hindi.