एटीएम क्या है और कैसे काम करता है .


एटीएम क्या है और कैसे काम करता है ? 

 इस ब्लॉग में हम जानेग की एटीएम का पूरा मतलब और यह कैसे काम करता है 
एटीएम: स्वचालित टेलर मशीन
एटीएम का पूरा रूप स्वचालित टेलर मशीन है।एटीएम एक इलेक्ट्रो मैकेनिकल मशीन है जिसका उपयोग बैंक खाते से वित्तीय लेनदेन करने के लिए किया जाता है।इन मशीनों का उपयोग निजी बैंक खातों से पैसे निकालने के लिए किया जाता है।
एटीएम क्या है और कैसे काम करता है .
atm machine  

यह बैंकिंग प्रक्रिया को बहुत आसान बना देता है क्योंकि ये मशीनें स्वचालित होती हैं और लेन-देन के लिए मानव खजांची की आवश्यकता नहीं होती है।एटीएम मशीन दो प्रकार के हो सकते हैं;एक बुनियादी कार्यों के साथ जहां आप नकद निकाल सकते हैं और एक दूसरे को अधिक उन्नत कार्यों के साथ जहां आप नकद जमा कर सकते हैं।
एटीएम में किस तरह की तकनीक  उपयोग होता है .
:-  कार्ड रीडर: यह इनपुट डिवाइस एटीएम कार्ड के पीछे के चुंबकीय पट्टी में भंडारित कार्ड के डेटा को पढ़ता है।जब कार्ड स्वाइप किया जाता है या दिए गए स्थान में प्रविष्ट किया जाता है तो कार्ड रीडर खाता विवरण को कैप्चर करता है और इसे सर्वर पर पास कर देता है.खाता विवरण के आधार पर और उपयोगकर्ता सर्वर से प्राप्त आदेश नकद मशीन को नकद वितरित करने की अनुमति देता है.
:-  कीपैड: यह प्रयोक्ता को व्यक्तिगत पहचान संख्या, नकदी राशि, अपेक्षित या नहीं, आदि जैसी मशीन द्वारा पूछे गए विवरण प्रदान करने में सहायता करता है।पिन नंबर को एन्क्रिप्टेड रूप में सर्वर पर भेजा जाता है।
:- डिस्प्ले स्क्रीन: यह स्क्रीन पर लेनयह नकदी निकासी के चरणों को क्रम में एक के बाद दिखाता है।यह एक सीआरटी स्क्रीन या एलसीडी स्क्रीन हो सकती है
:- रसीद प्रिंटर: यह आपको उस पर मुद्रित लेनदेन के विवरण के साथ रसीद प्रदान करता है।यह आपको लेनदेन की तारीख और समय बताता है, वापसी राशि, शेष राशि, आदि।
:- नकद मशीन: एटीएम का मुख्य आउटपुट डिवाइस है, क्योंकि यह नकदी का वितरण करता है।एटीएम में उपलब्ध उच्च परिशुद्धता सेंसर के द्वारा नकद निकालने वाले को उपयोगकर्ता द्वारा आवश्यकतानुसार सही राशि प्रदान की जाती है.

एटीएम कैसे काम करता है?

एटीएम का कार्य आरंभ करने के लिए आपको एटीएम मशीनों के अंदर प्लास्टिक के एटीएम कार्ड प्रविष्ट करने होते हैं।कुछ मशीनों में आपको अपने कार्ड छोड़ना पड़ता है, कुछ मशीनें ताश को गमागमन देती हैं।इन एटीएम कार्डों में चुंबकीय पट्टी के रूप में आपके खाते का विवरण तथा अन्य सुरक्षा सूचनाएं निहित होती हैं।जब आप अपना कार्ड छोड़ते/स्वैप करते हैं, मशीन को आपकी खाता जानकारी मिलती है और आपके पिन नंबर के लिए पूछता हैसफल प्रमाणीकरण के बाद, मशीन वित्तीय लेनदेन की अनुमति देगा।

एटीएम क्या है और कैसे काम करता है .

atm machine 


एटीएम सिर्फ कैश निकालने  काम नहीं आता है आप इससे और भी फायदे कर सकते है जैसे ,
1.नकद और चेक जमा
2. कैश ट्रांसफर
3. नकद निकासी और शेष पूछताछ
4. पिन परिवर्तन और मिनी स्टेटमेंट
5. बिल भुगतान और मोबाइल रिचार्ज आदि।
अब जानते है एटीएम। के बारे  कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट
एटीएम के आविष्कारक: जॉन चरवाहा बैरॉन
विश्व में पहला एटीएम: इसकी स्थापना लंदन के बार्कलेज बैंक में 27 जून, 1967 को की गई थी।
बॉयोमीट्रिक एटीएम: बायोमेट्रिक एटीएम ब्राजील में उपयोग किया जाता हैजैसा कि नाम से पता चलता है, पैसे निकालने से पहले उपयोगकर्ता को इन एटीएम पर अपनी उंगलियों की जांच करनी पड़ती है.






टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Samsung’s new Galaxy Book S full details and specifications in hindi.

apple pie app in android